Wifi Full Form & Wi-Fi क्या है और इसकी क्यो ज़रूरत पड़ती है?

क्या आप सभी लोग WiFi Full Form, WiFi क्या है, WiFi का इस्तेमाल कैसे करे आदि सभी चीज़ों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहते हैं जो कि WiFi से संबंधित है तो फिर आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए है क्योकि आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

अक्सर आप लोग WIFI के बारे में सुनते रहते होंगे लेकिन आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं होगी की आखिर यह क्या होता है?, कैसे काम करता है? या फिर wifi full form के बारे में। तो आप आज सही जगह पर आए हो क्योकि हम यहाँ आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे वह भी हिंदी भाषा में।

हम ने आपको पिछले अपने आर्टिकल के अंदर GIF Full Form In Hindi और GIF के बारे में पूरी जानकारी। दि थी और हम लोग यह उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी। अगर आप लोगो ने यह पोस्ट नहीं पढ़ी है तो इसे भी ज़रूर पढ़े क्योकि यह आपको कुछ नया सिखाएगी तो अभी पढे।

तो चलिए शुरू करते हैं और इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ लेते हैं जिससे कि आपको WiFi Full Form या इससे संबंधित सभी जानकारी मिल जाए।

WiFi की जो पूरी फूल फ़ॉर्म होती है वह Wireless Fidelity होती है। और यह एक तरह का बिना तार के चलने वाली चीज़ है जिसकी  वजह से हमे connectivity की सुविधा भी मिलती हैै।

WiFi क्या है?

WiFi को Wireless Local Area Network (WLAN) भी कहते हैं और यह एक तरह की ऐसी चीज़ है जिसकी मदद से आपको इंटरनेट के Connectivity की सुविधा मिलती है।

इसकी मदद से आप बिना अपना समय खराब किए बहुत सारी डिवाइस को Internet की connectivity दे सकते हैं। यानी कि आप इसके अन्दर Internet की connectivity डाले और दूसरे डिवाइस इसकी मदद से नेट चलाएंगे।

WiFi के अंदर आपको एक सिक्यूरिटी की भी सुविधा मिलती है मतलब कि कोई आपके WiFi से बिना उस सिक्यूरिटी मे पासवर्ड डाले कनेक्ट नहीं कर सकता है।यह WiFi की सर्विस सभी डिवाइस में अलग अलग मिलती है यानी कि आप WiFi को मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, रूटर आदि की मदद से भी चला सकते हैं।

WiFi कैसे चलता है?

इसको चलाने के लिए सबसे पहले तो आप के पास Electricity की सुविधा होना बहुत ज़्यादा ज़रूरी है तभी जाकर के आप Wifi चला पाएंगे। यह बात अलग है कि कुछ Wifi के अंदर अब Battery Charging की फैसिलिटी आने लगी है।

यह एक ऐसी चीज़ होती है जिस के अंदर से तरंगे निकलते हैं जिसे हम लोग Connectivity के नाम से भी जानते हैं और फिर यह तरंगे हमे हमारे Mobile, Laptop आदि चीज़ों मे दिखते हैं।

इस के बाद इसे चलाने के लिए आपको इन तरंगों से अपना मोबाइल या डेस्कटॉप कनेक्ट करना पड़ता है जो कि पासवर्ड से प्रोटेक्ट होता है (कुछ मे पासवर्ड होती नहीं है) और फिर जब यह Connect हो जाता है तो फिर आप असानी से इसे चला सकते हैं और Internet का मज़ा ले सकते हैं।

नोट: WiFi से Internet चलाने के लिए WiFi मे Internet की सुविधा होनी चाहिए तब जाकर के आप Internet चला सकते हैं इसकी मदद से।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *