VIP Full Form in Hindi – VIP और VVIP का क्या मतलब होता है?

VIP full form in Hindi, VIP ka full form, विप फुलफॉर्म और मतलब हिंदी में, वीआईपी फुल फॉर्म, VIP का फुल फॉर्म क्या होता है, VIP का पूरा नाम क्या है, VVIP full form, VIP किसे कहते है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

VIP ये शब्द आपने भी कभी न कभी जरुर सुना होगा लेकिन मैंने ये देखा है की बहुत से लोग VIP का मलतब या VIP full form नहीं जानते हैं. जैसेमैं एक बार अपने दोस्त के साथ कहीं जा रहा था तो एक दम से हमने देखा की पुलिस ने रास्ता रोक दिया और कहाँ गया की VIP का pass किया जा रहा है तब road ओपन होगा.

उसवक्त मेरे दोस्त ने पुछा की VIP कौन होता है और VIP का क्या मतलब होता है तो मुझे लगा इस पर तो एक पोस्ट लिखनी चाइये जिससे की बहुत से लोगो को VIP meaning and full form पता चल जाये.

VVIP और VIP Full Form क्या है – वीआईपी का क्या मतलब होता है?

VIPका full form “Very Important Person” होता है और VVIP का full form “Very Very Important Person” होता है. VIP और VVIP full form का हिंदी में मतलब होता है “अति महत्वपूर्ण व्यक्ति”.

अब आइये जानते है की VIP का क्या मलतब होता है दोस्तों ऐसा कोई भी व्यक्ति (person) जिसे एक आम व्यक्ति से ज्यादा विशेषाधिकार (privileges), महत्त्व  (importance), व्यवहार (treatment) मिलता है क्योंकि वो व्यक्ति एक आम व्यक्ति से ज्यादा famous, influential और important हो.

आसान शब्दों में जो भी व्यक्ति नीचें दिए गये points में से किसी भी एक पर अच्छा status प्राप्त कर लेता है उसे India में VIP Status मिल जाता है.

  • Rich in monetary values (मौद्रिक मूल्यों में अमीर)
  • Rich in power of authority (अधिकारकी शक्ति में अमीर)
  • Rich in Popularity (लोकप्रियता में अमीर)

VIP Examples – celebrities, heads of state or heads of government, other politicians, major employers, high rollers, high-level corporate officers, wealthy individuals, और कोई भी ऐसा खाश आदमी जिसे कॉमन आदमी से अच्छा comfort और services मिलती हो.

VIP Full form क्या है इसके बारे मे बहुत से लोगो को पता नही है हम कई बार VIP  के बारे मे सुनते हैं तो ये जरुरी सोचते है की VIP क्या होता है ओर ये बनते कैसे है तो आज हम इस आर्टिकल मे आपको VIP के बारे में पूरी जानकारी बेहद आसान शब्दों मे बताने वाले है जिससे की आपको पुरी जानकारी पता चल सके  हमारा निवेदन है की आप पूरा आर्टिकल पढे ताकि आपको पूरी जानकारी पता चल सके

VIP Full Form in Hindi

VIP Full Form – Virtual Path Identifier है व  इसे हिंदी मे आभासी पथ पहचानकर्ता भी कहते है VIP ATM Sell के Header मे 8-Bit फ़ील्ड होती है. यह Data Communication Identifier के रूप मे कार्य करता है जो एक Asynchronous Transfer Mode के लिए Virtual Network Path को स्थापित करता है।

ATM Cells आमतौर पर ATM Switches से गुज़रती है। VPI Cells के मार्ग के बारे मे Switches बताता है क्योंकि ये  Cell ATM Network के माध्यम से Travel करता है व VPI का उपयोग Cell के Route या Destination की पहचान के लिए VCI के साथ किया जाता है अथवा VPI का कार्य Frame Relay मे DLCI के कार्य के समान होता है।

Calculation – मित्रों हमें उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बतायी गयी जानकारी VIP Full Form जरुर पसंद आयी होगी व अगर आप इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहो तो आप हमे comment कर के बता सकते है हमे आपके सवालो का जवाब देने में खुशी होगी

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *