PNG Full Form & Means | पीएनजी मतलब & फुल फॉर्म क्या है?

 PNG Full Form, PNG Image Meaning in computer & What is PNG? Yah post PNG ka full form kya hai & means in Hindi ki jankari aapko dene ke liye publish ki gai hai.

What is PNG Image in Computer?

PNG Kya hai? यह सवाल कंप्यूटर इस्तमाल करने वाले हर व्यक्ति को तब तक परेशान करता है जब तक इसका जवाब नहीं मिल जाता। अगर आप भी PNG के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पर हैं। इस आर्टिकल में Full Form of PNG / पीएनजी फुल फॉर्म से लेकर, इसका मतलब, उसके उपयोग, आदि जानकारियाँ मौजूद हैं।

What is PNG Full Form in Hindi?

PNG full form: “Portable Network Graphics” है और इसको आमतौर पर “Ping” बोला जाता है। यह एक image compression का फाइल format है, PNG फाइल्स का एक्सटेंशन .png होता है।

PNG Meaning in Hindi / PNG Ka Matlab

एक image फाइल जब Portable Network Graphic (PNG) में सेव होती है तो PNG फाइल कहलाती है। GIF फाइल्स की तरह PNG फाइल्स भी lossless compression तकनीक से युक्त होती हैं और यह सामान्यतः graphical वेब images को स्टोर करने के लिए उपयोग में आती हैं।

PNG images की सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि PNG इमेजेज पारदर्शी (transparent) होती हैं मतलब PNG images background रहित होती हैं। PNG images का ज़्यादातर उपयोग background वाली जगहों पर किया जाता है। इसका यह फायदा है कि background hide नहीं होता। ज़्यादातर icons PNG फॉर्मेट में होते हैं और इनका साइज़ भी अन्य image formats से कम होता है।

PNG format सन 1994 में उस वक्त आया था जब JPEG और GIF formats काफी समय से मौजूद थे। यही कारण है कि PNG में इन दोनों formats कि अनेक विशेषताएं हैं। PNG फॉर्मेट में GIF की तरह lossless compression तकनीक का इस्तमाल होता है और PNG images JPEG की तरह 24 -bit कलर्स सपोर्ट करती हैं। PNG को GIF के विकल्प के रूप में launch किया गया था क्यूंकि GIF फॉर्मेट के विस्तृत इस्तमाल के लिए लाइसेंस की ज़रुरत पड़ती है।

Features of PNG

PNG फॉर्मेट के मुख्यतः यह फीचर्स होते हैं:

  • PNG फॉर्मेट में आप न सिर्फ कलर ट्रांसपेरेंट कर सकते हैं बल्कि transparency लेवल भी सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • Image interlacing इस फॉर्मेट में आसान और तीव्र गति से मुमकिन है।
  • Gamma Correction की मदद से PNG format में आप images की कलर ब्राइटनेस कम या ज़्यादा कर सकते हैं।
  • PNG फॉर्मेट की images True colour अथवा Grey Scale formats में सेव हो सकती हैं। 

Benefits of PNG

आधुनिकता के साथ-साथ PNG के अनेक फायदे हैं। उनमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार हैं:
• PNG फाइल format न्यूनतम compression loss प्रदान करता है, एक image की क्वालिटी किसी भी कम्प्रेशन रेश्यो में नहीं बदलती।
• PNG format image के intermediate versions स्टोर करने के लिए उपयुक्त है, जब आप image को दोबारा सेव करते हैं तो उसकी क्वालिटी कम नहीं होती।
• PNG विभिन्न कलर्स का समर्थन करता है। जैसे कि, PNG-8 (256 colors) और PNG-24 (लगभग 16.7 मिलियन कलर्स)
• यह transparency के विभिन्न विकल्प प्रदान करता है। एक PNG image में opacity के 256 विकल्प होते हैं, पूर्णतः opaque से पूर्णतः transparent तक।
• PNG format में layers में काम करना आसान होता है।
• PNG फाइल्स दिखने में चाहे कितनी भी बड़ी हों उनका साइज़ छोटा होता है।

Difference Between PNG & GIF

GIF और PNG में अनेक असमानताएं हैं, उनमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार हैं:
• सर्वप्रथम GIF means Graphics Interchange Format वहीँ PNG means Portable Network Graphics.
• GIF फाइल्स में animation मुमकिन है लेकिन PNG फाइल्स में नहीं। जी हाँ, PNG images GIF images कि तरह एनिमेट नहीं हो सकतीं।
• PNG format में GIF format के मुकाबले फाइल्स अच्छे से compress होती हैं, ज़्यादातर 5-25 % बेहतर।
• हालांकि दोनों ही format transparency को सपोर्ट करते हैं लेकिन PNG format एक कदम आगे variable transparency को सपोर्ट करता है।
• PNG फाइल format 2-dimensional interlacing का समर्थन करता है लेकिन GIF फाइल format इसका समर्थन नहीं करता।
• PNG फाइल format में आप image ब्राइटनेस और कलर correction नियंत्रित कर सकते हैं जबकि यह GIF फाइल format में मुमकिन नहीं है।

How to Open PNG File in Computer?

PNG फाइल को ओपन करने के लिए ज़्यादातर “Windows Photo Viewer” नामक प्रोग्राम का उपयोग होता है। यह Windows OS में पहले से ही installed होता है।

इसके अलावा भी कुछ तरीके हैं जिनमें आप PNG फाइल ओपन कर सकते हैं। आप जो भी PNG फाइल इंटरनेट के द्वारा ओपन करते हैं, समस्त वेब browsers (जैसे कि Chrome, Firefox, Internet Explorer, आदि) उन्हें स्वतः ही दिखा देते हैं।

इसका मतलब आपको हर PNG फाइल को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके देखने की आव्यशकता नहीं है। आप अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी PNG फाइल को वेब browser में भी ओपन कर सकते हैं। आपको वेब browser में बस Ctrl+O दबाकर सम्बंधित PNG फाइल सेलेक्ट करनी होगी। इसके अलावा PNG फाइल ओपन करने के लिए अलग से services, graphic tools, या फाइल openers भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको PNG फाइल्स edit करनी हैं तो बहुचर्चित “Paint” एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप GIMP Utility या फिर Adobe Photoshop का भी इस्तमाल कर सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *