PIN Full Form In Hindi

आज हम आपको PIN Full Form In Hindi के बारे में बताने वाले है जिन लोगो को PIN की Full Form नहीं मालूम है वो हमारी यह पोस्ट ध्यान से पूरी पढ़ें PIN एक तरह का पासकोड होता है जो बैंक द्वारा ATM Card, Debit Card, Credit Card से भुगतान करने के लिए दिया जाता है यह PIN सिक्यूरिटी के लिए दिया जाता है इस PIN के बिना कोई भी कार्ड से ऑनलाइन या ऑफलाइन बिल पे नहीं किया जा सकता है यह पिन तीन डिजिट की होती है ।

पिछली पोस्ट मे हमने आपको KYC Full Form In Hindi – के. वाई. सी क्या होती है? के बारे मे सारी जानकारी हिंदी मे दी थी और हमें उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से KYC  बारे  पूरी नॉलेज हो गयी होगी जिन लोगो ने यह पोस्ट अभी तक नहीं पढ़ी वे अभी जाकर पढ़ लीजिए।

P – Postal
I – Index
N – Number

PIN की Full Form Postal Index Number (पोस्टल इंडेक्स नंबर) होती है जिसे हम हिन्दी में डाक सूचक सँख्या कहते हैं इसके अलावा PIN की और Full Form हम आपको बताएगे।

P – Personnel
I – Identification
N – Number

PIN की दूसरी Full Form Personnel Identification Number (पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) होती है जिसे हिंदी में व्यक्तिगत पहचान सँख्या कहते हैं।

इसकी मदद से हम लोग किसी चीज़ को Verify करने के लिए करते हैं जो कि सिर्फ उसके मालिक को ही पता होती है और अगर कोई अनजान शख्स नहीं कर पाता है। अधिकतर आप ने इसका इस्तेमाल ATM की PIN के लिए ही किया होगा जो कि बहुत ज़्यादा ज़रूरी है आपके ATM Card की हिफाज़त के लिए।

अगर कोई अंजान शक्स आप से आपकी PIN पूछे तो उसे कभी मत बताए, चाहिए वह बैंक मे अधिकारी ही क्यो न हो क्योकि ऐसे सवाल कभी अधिकारी के द्वारा नहीं पूछा जाता है तो इस मामले में हमेशा थोड़ी सी सावधानी ज़रूर रखिएगा।

हमे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से PIN की Full Form पता लग गयी होगी तो आप लोगो से रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और अधिक जानकारी के लिए हमारा ब्लॉग Subscribe किजिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *