OTG Full Form in Hindi | जानिए ओटीजी क्या है?

OTG full form & it’s meaning in Hindi. Aaj apko full form of OTG & iska matlab kya hai iske baare me jankari denge. Padhiye yah post / article about On The Go.

What is OTG Full Form & Meaning / OTG तकनीक क्या है?

Full Form of OTG / ओटीजी का फुल फॉर्म  – USB On-The-Go. हालांकि, इसे USB OTG की बजाय, केवल OTG नाम से ज्यादा जाना जाता है.

Meaning of OTG : अगर हम सिर्फ OTG की बात करें तो ये एक standard (मानक) है – एक ऐसा स्टैण्डर्ड ,जो दो mobiles को , एक दूसरे के साथ कनेक्ट करने के लिए तथा data sharing के लिए उपयोग में लेते हैं.

OTG का प्रयोग करके एक USB device को दूसरे mobile or device से जोड़ा जा सकता है. 

Example: OTG की मदद से हम अपने स्मार्टफ़ोन को USB Pen Drive (Flash Drive) से जोड़ सकते हैं और उस पेन ड्राइव में पड़े डाटा का उपयोग कर सकते हैं.

OTG की एक और ख़ास क्षमता ये है कि वो आपस में जुडी हुई डिवाइस के बीच मालिक-गुलाम का सम्बन्ध स्थापित करता है. ये आपके smartphone को मालिक बना देता है. एक बार आपका स्मार्टफ़ोन मालिक बन जाता है तो आप उसके द्वारा other devices/hardwares जैसे – प्रिंटर, की-बोर्ड, पेन ड्राइव आदि को काफी आसानी से चला सकते हैं.

अगर हम संक्षेप में कहे तो OTG एक तरीका है जिसके द्वारा हम अपने स्मार्टफ़ोन को किसी अतिरिक्त हार्डवेयर के साथ जोड़ सकते हैं. यहाँ पर अतिरिक्त हार्डवेयर की सूची में बाहरी कीबोर्ड, माउस आदि को सम्मिलित नहीं किया गया है. 

दोस्तों आप OTG Full form तो जान चुके है अब हम आपको इसके बारे में और ज्यादा जानकारी देते है की इससे क्या क्या हो सकता है और इसके क्या फायदे है. तो कृपया आगे पढ़िए.

Other Related Devices in OTG (सम्बंधित अन्य उपकरण):

इस तकनीक को सपोर्ट करने वाली डिवाइसिस की सूची बहुत लम्बी है. लिनोवो, इनफोकस, शाओमी, सोनी आदि कम्पनी के कईं सारे मोबाइल मॉडल्स OTG को सपोर्ट करते हैं.

आप दो तरीके से पता लगा सकते हैं की आपकी डिवाइस OTG सपोर्ट करती है या नहीं. या तो किसी ऐसी App का प्रयोग करें जो आपके फ़ोन को स्कैन करके ये बताये की आपके फ़ोन में OTG सपोर्ट है या नहीं.

जैसे ‘OTG’ App. या फिर आप कुछ वेबसाईट पर जा कर अपने फ़ोन के मॉडल के साथ भी सर्च कर सकते हैं और ये वेबसाईटस बतायेंगी की आपका फ़ोन OTG सपोर्टिव है की नहीं.  Gsmarena.com एक अच्छी साईट है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं.  

What are the benefits of OTG?/ओटीजी से क्या लाभ है?

OTG Technology के बहुत से फायदे हैं, जैसे:

  • इसकी मदद से आप फ़्लैश ड्राइव या अन्य external hard disk से अपने स्मार्टफ़ोन को instant connect कर सकते हैं. ऐसा करके आप बहुत तेज़ी से कोई गाना या फिल्म अपने फोन में कॉपी कर सकते हैं. या फिर अपने फ़ोन में से फोटो, फिल्म वगैरह हटा कर उन्हें बाहरी हार्ड-डिस्क में सुरक्षित रख सकते हैं.
  • किसी अच्छे गेम-कंट्रोलर हैंडसेट के साथ आप अपने फ़ोन में पड़े विडियो गेम को खेल सकते हैं. आप ऐसा XBox 360 के साथ भी कर सकते हैं.
  • कीबोर्ड और माउस की मदद से आप अपने स्क्रीन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. 
  • आप अपने फ़ोन को किसी भी printer से जोड़ सकते हैं और डायरेक्टली उससे printouts ले सकते हैं.
  • इसकी मदद से आप अपने DSLR या फिर एक्शन कैमरा को भी कंट्रोल कर सकते है. इससे आप और भी बेहतर फोटोग्राफी कर सकते हैं और तकनीकी रूप से एक सफल फोटोग्राफर बन सकते हैं.
  • आप इसकी मदद से, अपने फ़ोन को एक मिडी-पियानो कीबोर्ड से जोड़ सकते हैं और उसके म्यूजिक को अपने फ़ोन में रिकॉर्ड कर सकते हैं.
  • अगर आप कहीं पर high quality video call करना चाहते हैं और ये भी चाहते हैं की ये विडियो कॉल बड़े स्क्रीन पर हो सके तो आप OTG की मदद से ऐसा कर सकते हैं. आप इसकी मदद से अपने फोन के छोटे स्क्रीन को tablet से जोड़ कर एक बेहतर विडियो कालिंग का आनंद ले सकते हैं.

How to use OTG Cable? /OTG केबल का प्रयोग कैसे करें?

OTG केबल का प्रयोग करने के लिए किसी भी डिवाइस जैसे टेबलेट PC आदि में एक USB स्लॉट होना ज़रूरी है. अगर USB स्लॉट उपलब्ध है तो आप एक USB OTG केबल खरीद सकते हैं. USB OTG केबल खरीदते समय उसकी लम्बाई आदि का ध्यान रखना होता है.

बाज़ार में कुछ स्नग-फिट अडेपटर भी होते हैं जो की USB डिवाइस को तुरंत ही स्मार्टफ़ोन से जोड़ देते हैं.


वैसे, एक बात और ध्यान रखें, बाज़ार में कुछ OTG पेन ड्राइव्स भी उपलब्ध रहती हैं, जिनका प्रयोग भी आप कर सकते हैं. OTG पेन ड्राइव्स के दो साइड होते हैं.

कॉमन USB साइड का प्रयोग करके आप अपने PC का डाटा ट्रान्सफर कर सकते हैं. और फिर माइक्रो USB end का प्रयोग करके आप उस डाटा को अपने स्मार्टफ़ोन पर भी उपयोग में ले सकते हैं. 


इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता की आप कौन से डिवाइस का उपयोग करते हैं. आपको हर डिवाइस को माइक्रो USB पोर्ट से ही जोड़ना होगा. कुछ डिवाइसिस में आपको उसकी स्टोरेज सेटिंग्स में जा कर ‘माउंट USB OTG स्टोरेज’ पर क्लिक करना होता है, तभी आप को सब डाटा उपलब्ध होता है.

OTG functions on a phone / Smartphone me yah kaise kaam karta hai?

OTG तकनीक आपके फ़ोन को ऐसे किसी भी डिवाइस से जोड़ने में मदद करती है जो OTG तकनीक को सपोर्ट करता हो. ये डिवाइस एक पेन-ड्राइव, कीबोर्ड, प्रिंटर, माउस कुछ भी हो सकती है

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *