NCR Full Form in Hindi – दिल्ली एनसीआर का पूरा नाम क्या है?

NCR Full Form in Hindi, What is the Full Form of NCR, NCR Meaning in Hindi, NCR Full Form in Hindi, NCR का पूरा नाम क्या है, एनसीआर का क्या मतलब है, एन. सी. आर. फुल फॉर्म, Delhi NCR Full Form in Hindi, NCR Ka Full Form.

आपने बहुत से लोगो से सुना होगा या बहुत सी जगह सुना होगा की NCR में ये हो गया NCR में वो हो गया इत्यादि लेकिन अगर आप उससे पूछ लो की NCR की full form क्या है या NCR का क्या मतलब है तो शायद ही वो आपको NCR के बारे में कोई जानकारी दे सकें.

बहुत से लोगो को तो ये लगता है की Delhi को ही NCR कहते है लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है. एनसीआर क्या है, एनसीआर फुल फॉर्म क्या है, NCR क्यों और कब बना और NCR में कौन-कौन सी cities आती है इसकी पूरी जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ इसलिए आप इस post को अंत तक जरुर पढ़े.

NCR Full Form क्या है और और NCR कब और क्यों बना?

सबसे पहले जानते है NCR full form क्या है तो दोस्तों NCR का full form “National Capital Region” और NCR full form का हिंदी में मतलब “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र” है.

जैसा की आपको पता है की हमारी national capital Delhi है और इसी वजह से Delhi में other cities और states के मुकाबले development होता था और अब भी होता है और इसी development के लिए ज्यादा लोगो की भी जरूरत होती थी.

इसलिए पुरे India से बहुत से लोग Delhi जाते थे जिससे की उन्हें काम मिल सके और एक वक्त ऐसा आया की Delhi में एक limit से ज्यादा आबादी हो गयी और फिर Delhi में resources जैसे की रहने के लिए जगह, नई factory और company खोलने के लिए जगह, पानी इत्यादि की कमी होने लगी.

Resources की सी कमी से बचने के लिए 1985 में National Capital Region Planning Board बनाया गया और इस board ने Delhi की National Capital Territory (NCT) और Delhi के लगे हुये कुछ राज्य जैसे की Uttar Pradesh, Rajsthan, Haryana की कुछ cities को मिलाकर Delhi NCR बनाया.

National Capital Region (NCR) बनाने का ये फायदा ये हुआ की development का काम सिर्फ Delhi तक सिमित नहीं रहा वो पुरे NCR में फ़ैल गया जिससे factories, companies’ और लोगो के रहने के लिए land की कमी ख़त्म हो गयी.

एनसीआर क्या है और NCR में कौन-कौन सी शहर आते हैं?

एनसीआर में 4 करोड़ 70 से ज्यादा आबादी रहती है. एनसीआर में दिल्ली से सटे सूबे उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कई शहर शामिल हैं. इन राज्यों के ये शहर जुड़कर दिल्ली को न सिर्फ हसीन और जीवंत बनाते हैं, बल्कि रोजगार से लेकर व्यापार, बल्कि शैक्षनिक और सांस्कृतिक तौर पर भी एक नई दुनिया आबाद करने का मौका देते हैं.

अभी NCR में Delhi की National Capital Territory और Delhi के पड़ोसी राज्य Haryana से 14 disticts, Uttar Pradesh से 8 disticts और Rajsthan से 2 disticts शामिल हैं. National Capital Region (NCR) में NCT के अलावा शामिल सभी disticts की list मैंने नीचें दी है.

  1. Meerut
  2. Muzaffarnagar
  3. Ghaziabad
  4. Gautam Budh Nagar
  5. Bulandshahr
  6. Baghpat
  7. Hapur
  8. Shamli
  9. Faridabad
  10. Gurgaon
  11. Mahendragarh
  12. Bhiwani
  13. Charkhi Dadri
  14. Nuh
  15. Rohtak
  16. Sonipat
  17. Rewari
  18. Jhajjar
  19. Panipat
  20. Palwal
  21. Jind
  22. Karnal
  23. Alwar
  24. Bharatpur

आपने कई बार NCR या Delhi NCR के बारे में सुना होगा और आप जानना चाहते होंगे कि NCR ka full form, NCR meaning in hindi क्या होता है. यदि हाँ, तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं क्योंकि इस पोस्ट में आप सभी को NCR की पूरी जानकारी दी जाएगी इसके फुल फॉर्म के साथ.

आपने कई बार एनसीआर का नाम समाचार पत्रों या फिर न्यूज़ में सुना होगा और अब जानना चाहते होंगे कि एनसीआर का वास्तव में फुल फॉर्म क्या होता है या एनसीआर का मतलब क्या होता है.

वैस्ते तो NCR के कई फुल फॉर्म होते हैं और उन सभी के बारे में मैं यहाँ पर आप सभी को बताऊंगा लेकिन जिसके लिए ये सबसे अधिक जाना जाता है वो है Delhi NCR और इसके बारे में विस्तृत जानकारी इस पोस्ट में आप सभी को मिल जाएगी.

तो आइये जानते हैं कि NCR Full Form या full form of NCR क्या होता है...

What is the full form of NCR in Hindi

NCR के फुल फॉर्म में जो सबसे फेमस है वो है National Capital Region जिसे इंडिया के लोग अछे से जानते हैं.

एनसीआर के और भी कई फुल फॉर्म हैं जिन्हें आप निचे देख सकते हैं…

  • NCR full form =National Cash Register
  • NCR full form =No Carbon Required
  • NCR full form =Numeric Character Reference
  • NCR full form =Network Control Room

NCR: National Capital Region

NCR का मतलब होता है राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र. यह भारत का वो महानगरीय क्षेत्र है जो दिल्ली के पूरे क्षेत्र और पड़ोसी राज्यों के शहरी क्षेत्रों को कवर करता है जिनमे राज्य शामिल हैं….हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान.

और इन्ही सब राज्य के महत्वपूर्ण शहरों को मिलकर NCR कहा जाता है. हम निचे आपको वो हर एक शहर के नाम बताएँगे जो NCR में आते हैं.

47,000,000 से अधिक की आबादी के साथ, यह दुनिया के सबसे बड़े समूहों में से एक है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, 1985 के नियोजन बोर्ड के कानून के अनुसार, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुल 23 जिले हैं जिन्हें NCR में शामिल किया गया है.

1962 में दिल्ली के लिए पहले मास्टर प्लान में यह सिफारिश की गई थी कि दिल्ली का बड़ा क्षेत्र और आसपास के शहरों को दिल्ली में आबादी के दबाव को कम करने के लिए एक महानगरीय क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाए और इसी का परिणाम है कि NCR का विकाश हुआ.

Delhi NCR Full Form? Delhi NCR क्या है पूरी जानकारी

Delhi NCR क्या होता हैं व Delhi NCR Full Form से सम्बंधित आपको जानकारी होनी बहुत जरुरी है क्युँकि भविष्य मे कई बार ऐसे सवाल आपके सामने आ जाते है अगर आपको इसके बारे मे जानकारी होगी तो आप कभी भी ऐसा सवाल आने पर उसका उत्तर बहुत अच्छे तरीके से बता पायेगे आज हम आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी बतायेगे जिससे की आपको Delhi NCR के बारे मे पता चल सके।

Delhi NCR Full Form

Delhi NCR Full Form – National Capital Region है जिसे हिंदी मे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहा जाता है NCR मे दिल्ली के कुछ पडोसी शहर आते है जैसे हरियाणा, राजस्थान आदि व  भारतीय संविधान 69th Amendment Act 1991 के तरत भारत की राजधानी दिल्ली व उससे सटे कुछ इलाकों को मिलाकर एक NCR जोन बनाया गया

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *