LED Full Form in Hindi | एलइडी का फुल फॉर्म & मतलब क्या है?

What is Full Form of LED & Meaning in Hindi : Aajki yah post aapko LED Full form in computer, LED means in Hindi & CFL full name & L.E.D ke fayde kya hai, iski information provide karti hai.

Introduction: आजकल computer, smart phone, TV या इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की दुनिया में एक शब्द बहुत प्रचिलित है – LED. अगर आप LED के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आगे पढ़ना जारी रखिये.

LED Full Form in Computer & It’s Meaning in Hindi

Meaning of LED: यह एक डिस्प्ले और लाइटिंग टेक्नोलॉजी है जो कि बाजार में उपलब्ध लगभग हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में मौजूद है। एक छोटी सी ऑन/ऑफ लाइट से लेकर digital readouts, फ्लैशलाइट, ट्रैफिक लाइट, आदि तक में LED का उपयोग सामान्य हो गया है। यहाँ तक कि multi-mode fibers, ऑप्टिकल माउस और लेज़र प्रिंटर्स में भी LED कि मौजूदगी आम हो गयी है। 

मूलरूप से LEDs वो सेमीकंडक्टर डायोड्स होते हैं जिनमे से इलेक्ट्रिसिटी पास होने पर एक निश्चित wavelength कि लाइट उत्पन्न होती है। एक LED दो elements से बनी होती है: P-टाइप सेमीकंडक्टर और N-टाइप सेमीकंडक्टर। इन दोनों elements का एकसाथ उपयोग कर P-N जंक्शन की formation की जाती है। यह दूसरे डायोड्स की तरह ही होते हैं लेकिन इनमे transparent package मौजूद होने की वजह से विज़िबल या IR एनर्जी को पास होने में मदद मिलती है।

LED full form in computer / Full Name Kya hai

Full form of LED – “Light Emitting Diode” है और कंप्यूटर के क्षेत्र में LED शब्द का उपयोग मॉनिटर की डिस्प्ले क्वालिटी दर्शाने के लिए किया जाता है।

अब आप इसका फुल नाम या फॉर्म सीख चुके है तो आगे क्या इसकी और भी जानकारी लेना आपके लिए फायदेमंद नहीं है ?

LED vs LCD / Difference Between LCD & LED

70 के दशक में लाल रंग की LEDs का उपयोग शुरुआती digital watches में हुआ था लेकिन कुछ ही वर्षों में कम पावर वाली LCDs ने उनकी जगह ले ली। LED में आज भी LCD की तुलना में ज़्यादा पावर इस्तमाल होती है लेकिन incandescent बल्ब की तुलना में काफी कम। इसके अलावा LED कई दशकों तक बिना ख़राब हुए उपयोग में लायी जा सकती हैं।

LCDs और LED अनगिनत उपकरणों में एकसाथ उपयोग में लायी जाती हैं। LED स्टेटस लाइट के रूप में तो LCD डिस्प्ले डेटा के रूप में। इसके अलावा सफ़ेद और लाल, हरी अथवा नीली LEDs का उपयोग अनेकों LCD TV sets में backlight सोर्स के रूप में होता है।

LED Technology Benefits / इसके क्या फायदे हैं?

LED technology के अनेक फायदे हैं। उनमे से कुछ मुख्य फायदे इस प्रकार हैं:

  • Lifetime: LED जिनको सॉलिड-स्टेट लाइट सोर्सेज भी कहा जाता है काफी वर्षों तक उपयोग की जा सकती हैं। Incandescent बब्ल की लाइफ जहाँ 1000 घंटे होती है वहीँ LEDs की लाइफ 100,000 घंटे तक होती है, यानी 11 वर्ष से अधिक। हालांकि यह आंकड़े ऑपरेटिंग करंट और तापमान के हिसाब से बदल सकते हैं जिससे LEDs की परफॉरमेंस समय के साथ कम हो सकती है।
  • Low Maintenance: LED की लम्बी लाइफ के कारण आपको बार-बार ख़राब लैम्प्स नहीं बदलने पड़ते। इस वजह से आपके महत्त्वपूर्ण धन एवं समय की बचत होती है। लो-मेंटेनेंस की वजह से ही LED उपकरण hard-to-reach एरिया में अधिक संख्या में install किये जाते हैं।
  • Efficiency: LED अत्यधिक क्षमता वाले लाइट सोर्सेज होते हैं। सफ़ेद LEDs की क्षमता 25 lm/W और उससे अधिक होती है। LED लाइट्स की परफॉरमेंस Incandescent और कुछ fluorescent लाइट्स के मुकाबले काफी ज़्यादा होती है।
  • इन मुख्य फायदों के अलावा LEDs के और भी फायदे होते हैं जैसे कि, बिजली कि कम खपत, ज़्यादा रोशनी, न के बराबर गर्मी, कॉम्पैक्ट डिज़ाइन, रंग, आदि।

What is LED TV? / लेड टीवी क्या है

LED TV एक प्रकार का LCD TV होता है जिसमे कि डिस्प्ले की backlight के रूप में LEDs (Light Emitting Diodes) का प्रयोग होता है। साधारण LCD TVs में Cathode Fluorescent Lights (CCFLs full form) का प्रयोग होता है। Formally, LED TVs को LED- back-lit LCD televisions के नाम से जाना जाता है। 

आज सभी प्रसिद्द इलेक्ट्रॉनिक कम्पनीज के LED TV बाजार में उपलब्ध हैं। यह सभी कम बिजली की खपत करते हैं और प्लाज़्मा व अन्य LCD TVs के मुकाबले कम हीट प्रोडूस करते हैं। यह काफी पतले होते हैं और इनका डिस्प्ले ब्राइट एवं शार्प होता है, कंट्रास्ट रेश्यो भी LCD TVs के अनुपात में काफी बेहतर होता है।

What is LED Bulb/Lamp means & It’s Benefits?

LED बल्ब या LED लैंप एक प्रकार की इलेक्ट्रिक लाइट होती है जिसमें लाइट प्रोडूस करने के लिए LEDs का उपयोग किया जाता है। Incandescent bulbs की तुलना में LED लाइट bulbs ज़्यादा एनवायरनमेंट-फ्रेंडली होते हैं। यह बल्ब अगर एक निर्धारित टेम्परेचर रेंज में काम करें तो लगभग 50,000 घंटे तक रोशनी प्रदान कर सकते हैं। एक 8-11 वाट का LED बल्ब एक 60 वाट के Incandescent बल्ब के बराबर रोशनी देता है।

प्रारम्भ में LEDs लाल रंग की ही होती थीं लेकिन आजकल ज़रुरत के हिसाब से यह अनेक रंगों में उपलब्ध हैं। Aluminium indium gallium phosphide (AlInGaP) का उपयोग लाल और पीली, Indium gallium nitrite (InGaN) का उपयोग हरी और नीली LED के लिए होता है। इसमें अगर phosphor जोड़ दिया जाए तो सफ़ेद LED प्राप्त की जा सकती है।

तो दोस्तों, यह थी LED से सम्बंधित बेसिक जानकारी। LED तकनीक का सभी इलेक्ट्रॉनिक्स में उपयोग एक बहुत ही लाभपूर्ण कदम है, न सिर्फ लोगों के लिए बल्कि पूरे वातावरण के लिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *