LCD Full Form in Hindi | एलसीडी क्या है?

What is LCD & LCD Full Form in Hindi. Yaha Par Liquid Crystal Display / Full form of LCD ki information provide ki gayi hai. एलसीडी फुल फॉर्म & एलसीडी क्या है यह जानने के लिए यह पोस्ट पढ़िए.

What is LCD Full Form & Meaning of LCD in Hindi:

Liquid Crystal Display – LCD full form in English है. यह नोटबुक & अन्य mini computers में डिस्प्ले के लिए प्रयोग में आने वाली technology है. यह Light Emitting Diode (LED Full Form) & गैस-प्लाज्मा प्रौद्योगिकियों की तरह, एलसीडी कैथोड रे ट्यूब (सीआरटी) तकनीक की तुलना में display को बहुत पतला होने की अनुमति देता है।

एलसीडी एलईडी और गैस-डिस्प्ले डिस्प्ले की तुलना में बहुत कम बिजली का उपभोग करते हैं क्योंकि वे इसे उत्सर्जित करने के बजाय प्रकाश को अवरुद्ध करने के सिद्धांत पर काम करते हैं।

यह liquid क्रिस्टल के रंग उत्सर्जन के सिद्धांत पर काम करता है। तरल क्रिस्टल (liquid crystals) की खोज 1888 में हुई थी। LCD एक इलेक्ट्रॉनिक रूप से मॉड्यूलेटेड ऑप्टिकल डिवाइस है जो तरल क्रिस्टल से भरे खंडों से बना है।

एलसीडी ने pictures को display करने के लिए तरल क्रिस्टल और ध्रुवीकृत प्रकाश का उपयोग किया। जब electric current LCD TV पर लागू होता है, तो दर्शक की ओर एक बड़ी उज्ज्वल रोशनी चमकती है। यह लाखों पिक्सेल बनाता है जो छवियों को उत्पन्न करता है।

LCD CRT की तुलना में बेहतर स्पष्टता और दक्षता प्रदान करते हैं। यह भी अधिक advance & stylish है। 

Devices used Liquid Crystal Display (Full form of LCD) technology/ Kin devices me LCD use hota hai:

एलसीडी का उपयोग इन उपकरणों में किया जाता है, जैसे:

  • टेलीविजन / TV
  • कैलकुलेटर / Calculators
  • डिजिटल घड़ियों / Smart Watches
  • कंप्यूटर / Computer Monitors
  • लैपटॉप / Laptops
  • गेमिंग डिवाइस
  • मोबाइल फोन / स्मार्ट फ़ोन Smart Phones

What is LCD TV / How it works? (Video)

एक LCD TV में फ्लोरोसेंट रोशनी हमेशा स्क्रीन के पीछे होती है। एक LED TV पर, प्रकाश उत्सर्जक डायोड स्क्रीन के पीछे या उसके किनारों के पीछे रखा जा सकता है। रोशनी और प्रकाश व्यवस्था में अंतर का आम तौर पर मतलब है कि एलईडी टीवी एलसीडी से पतले हो सकते हैं, हालांकि यह बदलना शुरू हो रहा है।

OLED बेहतर है, बड़े हिस्से में क्योंकि ओएलईडी एक सच्चे उत्सुक प्रदर्शन है और आप केवल किसी दिए गए छवि के जलाए गए हिस्सों पर बिजली खर्च कर रहे हैं। लेकिन कार्बनिक एलईडी मानक अकार्बनिक एलईडी तकनीक के रूप में उतने कुशल नहीं हैं।

जो हमें आने वाली तकनीक में लाता है जो एल ई डी के रूप में उतना ही कुशल होगा क्योंकि यह माइक्रो-एलईडी डिस्प्ले।

इस technology में डिस्प्ले, लाल, हरे और नीले रंग में लाखों छोटे अकार्बनिक एलईडी से बना है। यहां चुनौती हमेशा उच्च व्यक्तिगत उपज और सटीकता के साथ बैकप्लेन पर इन सभी एल ई डी को कैसे स्थापित और कनेक्ट करने के लिए रही है, और अभी भी आर्थिक रूप से व्यावहारिक प्रयोग में आसन है।

कई कंपनियों ने इस पर अच्छा काम किया है. और इन मुद्दों को हल किया हैं। अब माइक्रो-एलईडी डिस्प्ले small screens जैसे smart watches और smartphones के रूप में प्रचलन में है. 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *