ICU Full Form in Hindi – आई. सी. यू. क्या होता है? Or What is the full form of ICU?

ICU: Intensive Care Unit

ICU stands for Intensive Care Unit. It is a special department of a hospital that provides intensive care medicines and life support to patients suffering from a serious injury or illness. Intensive care units look after the patients with the most severe and life-threatening injuries or illness which needs constant and close monitoring by a team of specialized doctors and nurses. This team is trained in the care of critically ill or severely injured patients. Patients can be transferred directly in ICU from an emergency department if required. It is usually done if the condition of the patient deteriorates constantly.

An ICU is equipped with various medical equipments, some of which are as follows:

  • Mechanical ventilators
  • Dialysis machine
  • External pacemakers
  • Syringe Pump
  • Infusion Pump
  • ECG ( Electrocardiogram)
  • Defibrillator
  • Anesthesia Machine
  • Blood Warmer
  • Patient Monitor
  • Feeding tubes, suction tubes etc.

Injuries and illnesses that require special treatment in ICU:

  • Severe heart problems like heart attack, extreme low blood pressure.
  • Problem in respiratory system due to asthma or complicated pneumonia.
  • Accidental cases which need major surgery and immediate action.
  • Patients in Coma.
  • Liver problems and Kidney failure cases which requires dialysis.
  • After a major surgery.

There is a special ICU for the babies who born prematurely or born with a serious illness. It is called neonatal intensive care unit (NICU).

ICU is also known as Intensive Therapy Unit or Intensive Treatment Unit (ITU) or Critical Care Unit (CCU). The first ICU practitioner was Peter Safar.

ICU Full Form in Hindi क्या होती है, ICU क्या होता है, ICU के क्या कार्य होते है, ICU की विशेषताएँ क्या है, ICU में कौन- कौन से उपकरण मौजूद रहते है. अगर आप ICU से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में ICU के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप ICU के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप ICU के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आपको ये तो पता ही होगा के जब भी कोई सडक दुर्घटना या कोई भी Accident हो जाता है तो जिस किसी का भी Accident हुआ हो उसे Hospital ले जाया जाता है अगर Accidental Person को कोई गम्भीर चोट नही है.

तो उसका इलाज एक Normal Way में किया जाता है पर अगर किस Accidental Person के हालत गंभीर है तो उसे तुरंत ICU में Admit किया जाता है तो आइये जानते है ICU Full Form in Hindi क्या है और ICU क्या होता है.

ICU Full Form in Hindi क्या है और ICU का क्या मतलब होता है?

ICU Stands for “intensive care unit (इंटेंसिव केयर यूनिट)”.ICU को हिंदी में “गहन चिकित्सा विभाग” कहते है. इसे Intensive Therapy Unit या Intensive Treatment Unit (ITU) या Critical Care Unit (CCU) के नाम से भी जाना जाता है.

यह प्रत्येक Hospital या Health Care Faclity में मौजूद रहता है. यह एक अलग से विभाग होता है जो मरीज को “Intensive Treatment Medicine” Provide कराता है. एक ICU चिकित्सा के अत्याधुनिक उपकरणों से परिपूर्ण रहता है.

जब किसी मरीज की हालत बहुत गम्भीर हो जाती तो उसे तुरंत ICU के लिए Refer कर दिया जाता है. ICU में मौजूद Doctors की Team अपने कार्य में निपुण होते है जो किसी मरीज का इलाज अच्छे से करते है.

ICU की विशेषताएँ

  • Neonatal Intensive Care Unit (NICU) – NICU का कार्य नवजात जन्मे बच्चो से जुडी बीमारीयों का इलाज करने व उनकी देखभाल करने के लिए किया जाता है. यह केवल उन्ही नवजातो का इलाज होता है जिन्होंने जन्म के बाद अब तक Hospital नही छोड़ा है.
  • Pediatric intensive care unit (PICU) – ICU की इस इकाई में asthma, influenza, diabetic ketoacidosis, traumatic brain आदि से जुडी हुई injury का इलाज किया जाता है.
  • Psychiatric intensive care unit (PICU) – इस Unit में कड़ी निगरानी में उन रोगियों का इलाज किया जाता है जो मानसिक रूप से बीमार है और अपने आपको नुकसान पहुचाते है.
  • Coronary care unit (CCU) – इसे Cardiac Intensive Care Unit (CICU) या Cardiovascular Intensive Care Unit (CVICU) के नाम से भी जाना जाता है. इस Unit में जन्मजात ह्रदय रोग और ह्रदय से जुडी बीमारीयों का इलाज किया जाता है.
  • Mobile Intensive Care Unit (MICU) – यह एक Ambulance होती है जिसमे ICU के सभी उपकरण पहले से ही Assemble होते है और एक Doctors की Team भी इसमें पहले से ही मौजूद रही है जिससे मरीज के इलाज का वक्त न निकल जाये और बिना वक्त गवाए उस मरीज का इलाज शुरू किया जा सके.

ICU के उपकरण

एक ICU में किसी मरीज इलाज के लिए अत्याधुनिक उपकरण मौजूद रहते है जो कुछ इस प्रकार है- Ventilator, CPAP Systme, BPAP System, Patient Monitor, Infusion Pump, Syringe Pump, Blood Warmer, Defibrillator आदि.

ICU Full Form – ICU की फुल फॉर्म क्या है

ICU शब्द आपने कभी न कभी तो ज़रूर ही सुना होगा और जो लोग medical के क्षेत्र से जुड़े हुए है उनके लिए ये कोई नया शब्द नही है .

लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें ICU Full Form के बारे में पता होगा अगर आपको भी Full Form of ICU के बारे में नही पता है तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नही है .

क्योंकि आज मैं आपको ICU Full Form क्या होता है इसके बारे में संक्षेप में बताऊंगा

जब भी कोई मरीज़ बहुत ज़्यादा नाज़ुक स्थिति में होता है तो उसे इस कमरे में रखा जाता है जिसमे प्रत्येक प्रकार की अत्याधुनिक मशीने मौजूद होती है .

ICU Full Form – Intensive Care Unit

ICU Full Form in Hindi – गहन चिकित्सा विभाग

दोस्तो Intensive Care Unit में मरीज़ की बहुत ही अच्छे तरीके से care की जाती है उसे वो सभी सुविधाएं दी जाती है जिससे कि वो जल्दी से जल्दी ठीक हो सके .

इसमे मरीज़ के शरीर की जांच करने वाली मशीने होती है जो लगातार अपना काम करती रहती है .

दोस्तो ICU Full Form के बाद आइये अब जानते है कि वो कौनसे उपकरण है जो icu में इस्तेमाल किये जाते है .

ICU में इस्तेमाल होने वाले उपकरण

दोस्तो ICU – Intensive Care Unit में बहुत से उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि मरीज़ की Condision पता चलती रहती है .

जैसे कि Ventilator मशीन जब किसी भी मरीज़ को सांस लेने में परेशानी होती है तो इसका इस्तेमाल एक tube के माध्यम से सांस लेने में किया जाता है .

इसके अलावा body को लगातार मॉनिटर करने के लिये machines लगी रहती है जिससे कि मरीज़ का ब्लड प्रेशर और ज़रूरी चीज़े पता चलती रहती है .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *