लॉकडाउन के दौरान शुद्ध पानी कैसे प्राप्त करें

कोरोनोवायरस रोगों की श्रृंखला को तोड़ने के लिए पूरी दुनिया लॉकडाउन के दौर से गुजर रही है। भारत में, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस एक संक्रामक रोग है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए हमें नियमित समय अंतराल पर अपने हाथ धोने की सलाह दी जाती है।

यह भी कहा जाता है कि यदि आपकी प्रतिरक्षा स्वस्थ है, तो आपको कोरोनोवायरस होने का खतरा कम है। अपनी प्रतिरक्षा को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर समय पानी पीने के लिए शुद्ध और स्वस्थ पानी का सेवन करें। हालांकि शुद्ध और स्वस्थ पानी पाना आसान नहीं है, लेकिन पानी शुद्ध करने वाले की मदद से आप दूषित पानी से मुक्त हो सकते हैं।

पानी एक प्राकृतिक विलायक है जो इसमें लगभग हर चीज को घोल सकता है। इस संपत्ति के कारण, पानी विभिन्न प्रकार के जल प्रदूषणों के लिए घर बन जाता है, जो कई प्रकार के घातक रोगों का कारण बन सकता है – लेकिन एक जल शोधक होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपको पीने के लिए हर समय संदूषण मुक्त पानी मिलेगा।

लेकिन अगर आप अपने जल शोधक के साथ समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो आप अपने साथ समस्या को ठीक कर सकते हैं। यहां दो मुख्य समस्याएं हैं जो आपको शुद्ध और स्वस्थ पानी पीने से रोक सकती हैं।

यदि आपका वाटर प्यूरीफायर सिस्टम काम नहीं कर रहा है
यदि आप अपने आरओ सिस्टम से धीमी गति के प्रवाह का अनुभव करते हैं
यदि आपका वाटर प्यूरीफायर सिस्टम काम नहीं कर रहा है
ऐसे विभिन्न कारण हैं जिनके द्वारा आपका जल शोधक काम करना बंद कर सकता है। इसका कुछ कारण बहुत सरल है, जिसे विशेषज्ञ ज्ञान और सलाह की आवश्यकता नहीं है। कुछ मुद्दों पर चर्चा करें जब आपका आरओ शोधक प्रणाली काम करना बंद कर देती है।

  1. बिजली की आपूर्ति में कमी
    जांचें कि आपके जल शोधक प्रणाली का प्लग सही तरीके से डाला गया है या नहीं। आपको ढीले कनेक्शनों को भी जांचना होगा।
  2. चारा पानी की आपूर्ति में कमी
    जांचें कि क्या डायवर्ट वाल्व चालू है। यदि आपका डायवर्ट वाल्व बंद हो जाता है, तो पानी की आपूर्ति बंद हो जाएगी, और पानी की आपूर्ति में कमी के कारण, आरओ सिस्टम काम करना बंद कर देगा।
  3. आपका आरओ वाटर सप्लाई एसएमपीटी एडेप्टर बर्न आउट हो गया है
    भारत में स्विच्ड मोड पावर सप्लाई का जलना उच्च वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के कारण संभव है। यदि आपका एसएमपीएस एडाप्टर जला हुआ है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता है।
  4. आरओ सिस्टम के अंदर एयर वैक्यूम की उपस्थिति
    आम तौर पर, ऐसा नहीं होता है। हालाँकि, यह कहीं-कहीं ढीली-ढाली होने के कारण भी हो सकता है। ढीले-ढाले होने के कारण, आरओ सिस्टम हवा को चूसता है, जो मशीन को काम करने से रोकता है। यह स्थिति प्री-बाउल फिल्टर के क्षतिग्रस्त होने के कारण भी होती है। इस स्थिति में, आप ढीले कनेक्शन की जांच कर सकते हैं और वैक्यूम मुक्त वातावरण बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  5. फ्लोट वाल्व की खराबी
    विशिष्ट मामले में, आंतरिक भंडारण टैंक पूर्ण होने पर आरओ वाटर प्यूरीफायर मशीन काम करना बंद कर देती है। फ्लोट वाल्व ओवरफ्लो होने से बचने के लिए आरओ सिस्टम को बंद कर देता है। जैसे ही आप टैंक से पानी का उपयोग शुरू करते हैं, पानी का स्तर कम हो जाता है। नतीजतन, वे फिर से काम करना शुरू कर देते हैं। इस प्रकार फ्लोट वाल्व की खराबी के कारण, पूरे आरओ जल शोधक काम करना बंद कर देते हैं।

यदि आप अपने आरओ सिस्टम से धीमी गति के प्रवाह का अनुभव करते हैं
यह स्थिति नीचे सूचीबद्ध मुद्दों के कारण हो सकती है, जो हैं:

  1. भरा हुआ आरओ फिल्टर
    एक जल शोधक संदूषण को हटा देता है, और एक व्यक्तिगत पानी फिल्टर के बाद पानी के प्रदूषण को हटाने के कारण बेईमानी से हो जाता है। यह आपके आरओ सिस्टम से धीमी प्रवाह दर के लिए महत्वपूर्ण कारकों में से एक है।
  2. टैंक में दबाव
    यह आरओ टैंक के अंदर कम हवा के दबाव के कारण हो सकता है। आपके आरओ सिस्टम को पानी के बहाव के लिए 7 से 8 psi की जरूरत होती है। दबाव की जांच करने के लिए, श्रेडर वाल्व का पता लगाएं। आम तौर पर, श्रेडर वाल्व एक नीली प्लास्टिक की टोपी के साथ कवर किया जाता है और नीचे की तरफ टैंक के किनारे मौजूद होता है। जब आप इसका पता लगाते हैं, तो आरओ सिस्टम से सभी पानी को एक दबाव गेज का उपयोग करके टैंक में दबाव को मापें। यदि दबाव कम है, तो एक पंप के साथ हवा जोड़ें जब तक कि यह 7-8 साई न हो। लेकिन हवा को जोड़ने के लिए सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आपने केवल थोड़ी मात्रा में हवा जोड़ी है क्योंकि बहुत अधिक हवा हवा मूत्राशय को फट सकती है।
  3. आरओ टैंक मूत्राशय टूटा
    यदि आपको सामान्य पानी के दबाव में एक कप पानी मिल रहा है, तो यह एक संकेत है कि भंडारण टैंक में वायु मूत्राशय टूट गया है। दुर्भाग्य से, यह स्थिति हल नहीं कर सकती है। भंडारण टैंक को बदलने का एकमात्र तरीका है।
  4. किंक इन वाटर लाइन
    आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वाटरलाइन में कोई किंक नहीं है क्योंकि पानी की आपूर्ति में किंक जल उत्पादन को धीमा कर देता है। और किंक की तलाश करते समय आपको पानी की आपूर्ति लाइन वाल्व को पूरी तरह से खोलने की आवश्यकता है।
  5. पानी के दबाव का अस्थायी नुकसान
    धीमी प्रवाह दर पानी के दबाव के अस्थायी नुकसान के कारण हो सकती है। एक जल शोधक को सही ढंग से संचालित करने के लिए न्यूनतम 40 पीएसआई की आवश्यकता होती है, लेकिन 60 पीएसआई में इष्टतम दबाव। यदि आपके घर के सभी नल पर कम दबाव है, तो आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। यह स्वचालित रूप से फिर से शुरू होगा।

यदि आपका जल शोधक इसकी कार्यक्षमता को फिर से शुरू नहीं करता है तो क्या होगा?
आप साफ सूती कपड़े और एयरटाइट कंटेनर की मदद से पानी शुद्ध किए बिना पानी को शुद्ध कर सकते हैं।

सूती कपड़ों की 5-6 परतें बनाएं और फिर पानी को वहां से गुजरने दें। यह एक चलनी के रूप में कार्य करेगा, जो पानी में मौजूद भौतिक संदूषण को हटा देगा। अब पानी को ठीक से उबाल लें।

पानी का उबलना पानी में मौजूद रोगाणुओं को मार देता है। यह प्राचीन समय में शुद्ध और स्वस्थ पानी प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक और व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली विधि है।

उबलने की प्रक्रिया के बाद पानी ठंडा हो जाता है और फिर इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर दिया जाता है, अब पानी खपत के लिए सुरक्षित है। लेकिन इस पानी को 24 घंटे के भीतर खत्म करना सुनिश्चित करें।

शुद्ध और स्वस्थ पानी पीने के लिए आवश्यक दूषित पानी विभिन्न प्रकार के जलजनित रोगों का कारण बनता है। और कोरोनोवायरस के कारण इस महामारी की स्थिति के दौरान, यह आपके और आपके परिवार के सदस्यों को किसी भी प्रकार की बीमारी से बचाने के लिए आवश्यक हो जाता है।

पीने का पानी भी आवश्यक है क्योंकि आपके शरीर में उचित जलयोजन स्तर आपको विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों से बचाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *