CIF Full Form In Hindi, CIF क्या है?

क्या आप लोग CIF Full Form, CIF क्या है, CIF का कहा इस्तेमाल होता है आदि चीज़ों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं? तो स्वागत है आप सभी लोगो का आज के हमारे इस आर्टिकल के अंदर जहा पर मे आपको CIF से संबंधित हर तरह की जानकारी बिल्कुल मुफ्त मे देने वाला हू।

यह एक बहुत ही Important चीज़ होती है और लगभग आपकी ज़िन्दगी मे रोज़ आती रहती है अगर आप बैंक से कार्य करते हैं लेकिन आप ने इसके बारे में ज़्यादा कुछ सुना नहीं होगा क्योकि यह जानकरी होती तो बैंक की है लेकिन इसका इस्तेमाल बहुत ही कम किया जाता है। CIF का इस्तेमाल आप दो चीज़ों के लिए मुख्य तोर पर करते हैं।

  • 1. जब आपको अपना बैंक खाता किसी दूसरे बैंक या दूसरी शाखा में ले जाना हो।
  • 2. जब आप अपनी Netbanking को Activate करते हो।

इन दोनों मे ही मुख्य तौर पर CIF Number का इस्तेमाल किया जाता है तो अब हम लोग CIF Full Form In Hindi और English दोनों भाषा मे जान लेते हैं।

CIF क्या है?

जैसा कि आप सभी को मालूम ही होगा कि बैंक के अन्दर बहुत सारे कोड (IFSC, CIF आदि) का इस्तेमाल किया जाता है जिन सभी का अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है ऐसे ही यह CIF Number होता है जिसके अंदर आपका सभी पर्सनल डाटा होता है जैसे कि आपका नाम, अकाउंट नंबर, DOB, एड्रेस आदि। यह एक तरह से आपकी फ़ाइल होती है जिसके अंदर आपका सभी Personal Data होता है।

CIF Full Form In Hindi

C – Customer
I – Information
F – File

CIF Full Form जो होती है वह Customer Information File होती है और CIF की हिन्दी Full Form ग्राहक जानकारी फ़ाइल होती है।

उम्मीद करते हैं कि आपको अब CIF के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूलें। और अगर आपको अपना CIF Number चाहिए तो आप अपने बैंक मे जाकर के पूछ सकते हैं इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन बैंक मैनेजर के नाम लिखनी होगी और वह आपको CIF डिटेल्स दे देगा और फिर आप बड़ी असानी से अपना बैंक बदल पायेगे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *