ABVP Full Form in Hindi – ABVP क्या है?

ABVP Full Form in Hindi क्या होती है, ABVP क्या होता है, ABVP RSS और BJP से किस प्रकार जुडी हुई है, ABVP हमारे Society के लिए किस प्रकार के कार्य करती है. अगर आप ABVP से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में ABVP के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप ABVP के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप ABVP के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, हमारे देश का भविष्य हमारे देश के युवाओं पर निर्भर करता है जैसा की आज कल हम देख सकते है की हमारे देश का युवा जो की अपनी रहो से भटकता जा रहा है तो ऐसे में उन्हें के सही राह एक सही दिशा दिखाना भी बहुत जरूरी है.

आज हमारे देश में महिलाओं, बच्चों, वृद्धों, गरीबों आदि के लिए कई ऐसे संगठन है जो उनके हितों के लिए कार्य करते है और साथ ही कुछ ऐसे संगठन भी है जिन्होंने से निर्णय किया है की वे हमारे देश के युवाओं को एक सही राह दिखायेंगे. तो आइये जानते है की ABVP Full Form in Hindi क्या होती है और ABVP क्या होता है.

ABVP Full Form in Hindi क्या है और ABVP क्या होता है?

ABVP Stands for “Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद्)”. यह एक छात्र संघठन है जिस स्थापना RSS द्वारा राष्ट्रीय पुर्निर्माण की सोच के तहत की गई थी. इनके अनुसार, छात्रशक्ति ही राष्ट्रशक्ति होती है.

इसे English भाषा में All Indian Student Council कहते है. यह एक Right Winger संगठन है. राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के लिए छात्रों में राष्ट्रवादी चिंतन को जगाना ही ABVP का मूल उद्देश्य है। इनका आधिकारिक स्लोगन “ज्ञान, शील, एकता” है. आज यह 3 Milion से भी अधिक सदस्यों के साथ भारत का सबसे बड़ा छात्र संगठन है.

ABVP की स्थापना

ABVP को स्थापित करने की पहल RSS के Activist बलराज मधोक ने 1948 में की थी फिर बाद में इसे औपचारिक रूप से 9 July 1949 को Register कराया गया. सन 1958 में, बोम्बे यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर यशवंतराव केलकर को ABVP का मुख्य Orgnizer बनाया गया. उन्हें ही इस संगठन को खड़ा करने के पीछे का मुख्य चेहरा माना जाता है.

इसके अनुसार एक बेहतर देश की कल्पना बिना युवाओं के नही की जा सकती है. इनका मकसद विश्वविद्यालयों के बढ़ रही वामपंथी विचारधारा (Leftist ideology) की कट तैयार करना था. इसके आलावा यह देश के जुडी कई गतिविधियों के भी शामिल रहते है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *